रिजल्ट आने से पहले

प्यारे दोस्तों,

आज आपका रिजल्ट आने वाला है, और मैं समझ सकता हूँ कि आज सुबह से ही आपके मन में क्या क्या चल रहा होगा।

आज का दिन रोज जैसा नहीं होगा, घड़ी में 4 तो रोज बजते हैं लेकिन आज ज़रा देर से बज रहे होंगे, क्योंकि आप  चाह रहे हैं कि जल्दी बज जायें...,आज भूख भी ज़रा कम ही लगी होगी या लगी ही ना होगी...,आज आप सुबह से ही घर में थोड़े ज्यादा आज्ञाकारी हो रहे होंगे, ख़ासकर पापा के सामने...।

ये सबकुछ आज हो रहा होगा, क्योंकि आज वो दिन है जहाँ आपके और कॉलेज के बीच बस एक परिणाम है, जी हाँ वही कॉलेज जिसके सपने आपने हिंदी फ़िल्में देखकर सजाये हैं.., वो फ़िल्मे जिनमेँ पढ़ाई छोड़कर सब दिखाया जाता है ।

लेकिन दोस्तों सही मायनों में आज आपके अंदर जो उथलपुथल है उसे मैं महसूस कर रहा हूँ, और उस दबाव को भी जो आप पर है..,दबाव हर हाल में पास होने का.., ना सिर्फ पास होने का बल्कि अच्छे नंबरों से पास होने का ।

आज आप में से जिनके पेपर अच्छे गये थे वो तो फिर भी ठीक होंगे लेकिन जिनके थोड़े से भी बिगड़े उनकी स्थिति क्या होगी मैं बहुत अच्छे से समझ पा रहा हूँ ।

तो दोस्तों, जो लोग आज पास होते हैं उन्हें मेरी तरफ़ से आने वाली ज़िन्दगी के लिए बधाई, शुभकामनायें ।

लेकिन जो रुक जाते हैं या अटक जाते हैं, उनसे कहने के लिये मेरे पास कुछ ज़रूरी बातें हैं, जिन्हें इस लेख के सहारे आप से बाँट रहा हूँ -

दोस्तों अगर आज आपका परिणाम अच्छा नहीं आया तो आप निराश मत होना क्योंकि यह परिणाम सिर्फ एक छोटी सी परीक्षा का होगा, ज़िन्दगी का नहीं । मम्मी पापा, कितना भी डांटें, ताने मारें पर फिर भी निराश मत होना, क्योंकि शुरूआती दौर में अक्सर फेल वही लोग होते हैं जो बाद में बहुत सफ़ल इंसान बनते हैं । और मेरा पर्सनल अनुभव भी ये कहता है कि जब आप फेल होते हैं तो ज्यादा मज़बूत बन जाते हैं बशर्ते आप टूटें नहीं ।

दुनियां में ऐसे बहुत से उदाहरण हैं जहाँ लोग इन परीक्षाओं में तो फेल हुये लेकिन ज़िन्दगी में इतने सफल हुये कि उनके लिये इन परीक्षाओं का कोई अर्थ ही नहीं रहा ।

दोस्तों, क्योंकि आपके दोस्त आपसे पहले कॉलेज पहुँचेंगे.., क्योंकि आप को फिर से पढ़ना होगा.., क्योंकि मम्मी पापा की अपेक्षाएं थीं, आप पूरी नहीं कर पाये..., क्योंकि ज़िन्दगी का एक साल बर्बाद हुआ..., क्योंकि आपका कॉलेज जाने का सपना टूटा..., क्योंकि लोग आपके फेल होने पे हँसे...
कुछ भी हो, पर इतना याद रखना कि
ये आपकी ज़िन्दगी का वो कीमती समय है जिसने आपको मौका दिया है दूसरों से अधिक मज़बूत होने का, ख़ुद को तराशने का, और सफलता के असली महत्व को समझने का ।

इसलिये इस समय का स्वागत करना, और समझ लेना कि इसके बाद अब आप कभी असफ़ल नहीं होने वाले ।

हाँ एक और बात, आज जब आपका रोने का मन करे तो रो लेना, खूब जोर से रोना, निकाल देना सारा दर्द, गुस्सा, तक़लीफ़...क्योंकि रोना भी मज़बूती की निशानी होती है...तो जी भर के रोना.. लेकिन सिर्फ आज ही रोना ।

और यह दिन निकलने के बाद अगले दिन ईश्वर को ज़िन्दगी के इस पड़ाव के लिये धन्यवाद देना और सूरज के सामने खड़े होकर ख़ुद से वादा करना कि अब चाहे कितनी भी मेहनत करनी पड़े पर यह समय कभी नहीं आने देंगे..,और फिर से जुट जाना नई ऊर्जा नए उत्साह के साथ ।

मेरे प्यारे दोस्तों अंत में बस यही कहूँगा कि इंसान की क्षमता अपार है, उसे एक छोटी सी परीक्षा का छोटा सा रिजल्ट नहीं माप सकता, इसलिये उस क्षमता को पहचानना और चल पड़ना..,
नई ऊर्जा, नई उमंग के साथ अपने लक्ष्यों की ओर ।

शुभकामनायें ।😊

आपका भाई
जितेन्द्र परमार

Email -singhjeetendra6@gmail.com

https://m.facebook.com/jeetendrasingh.parmar

Comments

Popular posts from this blog

तुम मुस्कुराती हो तो..

ख़ामोशी भी बोलती है...

सुबह आती ही है...